विधायक अमित मंडल प्रतिवर्ष कराएंगे 101 बहनों की शादी पाणिग्रहण


प्रतिवर्ष विधायक कराएंगे 101 बहनों की शादी पाणिग्रहण

गोड्डा : दहेज की राशि की व्यवस्था न होने से क्षेत्र की एक गरीब लड़की की शादी टूटने के दुख ने गोड्डा विधायक अमित मंडल को इतना दुखी कर दिया कि उन्होंने प्रत्येक साल क्षेत्र की 101 गरीब लड़कियों की शादी कराने का संकल्प ले लिया।

शादी के दौरान होनेवाले समस्त खर्च का वहन वे स्वयं करेंगे। यह सफल रहा तो प्रत्येक वर्ष इसका आयोजन किया जाएगा। रक्षाबंधन के दिन (सात अगस्त) विवाह के लिए निबंधन की शुरूआत होगी। उस दिन वे अपने आवास पर क्षेत्र की बहनों से राखी भी बंधवाएंगे। नवंबर-दिसंबर तक निबंधन होगा। इसके बाद अच्छा लग्न देखकर शादी की तिथि की घोषणा की जाएगी। इसमें सभी जाति-धर्म के लोग निबंधन करा सकते हैं। परिजन अगर तैयार हुए तो अंतरजातीय शादी भी हो सकती है। 18 वर्ष से कम आयु की लड़कियों व 21 वर्ष से कम उम्र के लड़कों का निबंधन नहीं किया जाएगा। उम्र के सत्यापन के लिए आधार कार्ड व वोटर आईकार्ड की छायाप्रति भी देनी होगी। समारोह के दौरान जिन लड़कों की शादी होगी उन्हें एक शपथपत्र देना होगा कि भविष्य में वे दहेज की मांग नहीं करेंगे। इसके साथ ही वे अपने बच्चों की शादी में भी दहेज नहीं लेंगे। सामूहिक शादी से समाज में एकता का संदेश देने की भी कोशिश है। समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास यहां आकर दंपतियों को आशीर्वाद देंगे।

"समाज में दहेज प्रथा व बाल विवाह आज भी एक प्रमुख बुराई के रूप में मौजूद है। अगर इन दोनों का खात्मा हो जाए तो समाज को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। आज भी लोग लड़की के जन्म लेने पर उसकी पढ़ाई नहीं शादी के लिए पैसा एकत्र कराना शुरू कर देते हैं। इसी के मद्देनजर यहा निर्णय लिया गया है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो प्रत्येक वर्ष इसका आयोजन किया जाएगा। दहेजप्रथा समाप्त होने पर लड़कियों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।"

- अमित मंडल, विधायक गोड्डा
Labels:
What do you say ?

Post a Comment

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.