XtraStudy

आ रहा है 200 रुपये का नोट, अब तेरा क्या होगा ‘2000’ ?

देश के लोगों को अभी तक 2000 रुपये के नोट की आदत भी नहीं पड़ी थी कि ये अब जल्द ही हमारे बीच से अलविदा बोल जाएगा। जी हां, ये सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन, जल्द ही 2000 रुपये का नोट बंद हो जाएगा। इसका कारण क्या है चलिए हम आपको बताते हैं।

असल में इन दिनों एक खबर आम लोगों के बीच खासी चर्चा का विषय बनी हुई है। और इस खबर की माने तो सरकार जल्द ही 2000 रुपये के नोट को 200 के नोट से रीप्लेस करने वाली है। यानी 2000 का नोट अब धीरे धीर चलन में खत्म हो जाएगा और उसकी जगह ले लेगा 200 का नोट।


अब दूसरा सवाल ये है कि भई ये 200 का नोट आएगा कब? तो चलिए हम आपको वो भी बता देते हैं। 200 का नोट अगस्त में आने की उम्मीद है। सरकारी महकमा इस कोशिश में लगा हुआ है कि अगस्त तक उन्हें जो डेडलाइन मिली है, उसे वो पूरा कर ले जायें और उससे पहले जितने 200 के नए नोट छपने हैं, छप जायें. जब मार्केट में 2000 का नया नोट आया था, उन नोटों की छपाई में कुछ कमी आ गई थी, जिसकी वजह से आरबीआई और सरकार की प्लानिंग पर सवाल उठे थे। उनकी काफी छीछालेदर हुई थी। यहां सरकार वही गलती दोबारा नहीं दोहराना चाहती है।

नोटों की छपाई चल रही है। रिज़र्व बैंक की मैसूर और सालबोनी (वेस्ट बंगाल) मिंट में ये नोट छप रहे हैं। इस नए नोट में नए सिक्योरिटी फ़ीचर्स होंगे।

बहरहाल हम आपके लिए एक सैम्पल भी लाए हैं जो इन दिनों खासा वायरल हो रहा है। तो ये रहा 200 का नोट आप भी दर्शन कर इस खबर से ताजा होकर फायदा उठाए।

Post a comment

0 Comments