डिजिटल इंडिया टीम ने फर्स्ट इन मैथ (FIM) ऑनलाइन प्रोग्राम की पहल की । अब सवाल हल होंगे चुटकियों में ।



गोड्डा : डिजिटल इंडिया टीम ने फर्स्ट इन मैथ (FIM) ऑनलाइन प्रोग्राम की पहल शुरू कर दी है । अब मैथ के कठिन सवाल बच्चे चुटकियों में हल कर सकेंगे । जिला प्रशासन की डिजिटल इंडिया टीम इसे बच्चों के मैथ्स के प्रति डर को दूर करने के लिए शुरू करने वाली है । मैथ्स के सवालों को अब सूत्रों और सरल तरीकों में पढ़ाया जायेगा । पहले इसे कुछ निजी विद्यालयों में शुरू किया जायेगा ।

क्या है एफआइएम : फ‌र्स्ट इन मैथ (एफआइएम) एक आनलाइन प्रोग्राम है। जिसे इस तरह तैयार किया गया है कि बच्चे आसानी से गणित को समझ सके। यह बच्चों के साथ - साथ उनके अभिभावकों को गणित अभ्यास करने का अवसर प्रदान करता है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत ई गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ सीएससी के सहयोग से एफआइएम को सूबे के विभिन्न जिलों में शुरुआत की जानी है। डिजिटल टीम द्वारा चिन्हित विद्यालयों में एफआइएम का संचालन सुनिश्चित करना है ताकि बच्चों की गणित मजबूत हो सके और बड़ा से बड़ा सवाल बच्चे आसानी से चंद मिनटों में पूरी कर सकें।


"बच्चों के अंदर गणित के भय को समाप्त करने का बीड़ा डिजिटल इंडिया ने उठाया है। सीएससी के माध्यम से जिले के स्कूलों में छात्रों को फ‌र्स्ट इन मैथ प्रोग्राम के जरिए गणित सिखाया जाएगा। इसके लिए कई विद्यालयों से संपर्क स्थापित किया गया है। माह के दूसरे पखवारे में इसकी लांच  होगी। प्रतिदिन मात्र दस मिनट का अभ्यास छात्रों में दस गुणा बेहतर परिणाम देगा। "  - आलोक आनंद, जिला समन्वयक, सीएससी गोड्डा


इस प्रोग्राम के तहत छात्रों को अलग - अलग लॉग इन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। इसके लिए छात्रों को 944 रुपये चुकाना होगा जिसकी वैधता वर्ष 2020 तक होगी। लॉग इन पासवर्ड की मदद से छात्र सीधे एफआइएम स्टूडेंट होम पेज पर जाकर गणित का सरल अध्ययन कर सकते हैं। 

Post a Comment

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.